3500 से अधिक लोगों को अनेक रोजगारोन्मुखी योजनाओं के तहत 32 करोड़ रू से अधिक राशि के ऋण वितरित

रायसेन। राष्ट्रीय युवा दिवस पर रायसेन स्थित वन परिसर में आयोजित जिला स्तरीय रोजगार दिवस कार्यक्रम का स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी तथा सिलवानी विधायक श्री रामपाल सिंह द्वारा कन्या पूजन और दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाने के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश सरकार दृढ़ संकल्पि है। इसके लिए प्रदेश में तेजी से अधोसंरचना के कार्यो के साथ-साथ रोजगार के नवीन अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं।
स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि आज रायसेन सहित प्रदेश के सभी जिलों में रोजगार मेलों का आयोजन किया गया हैं जिनमें लोगों को रोजगार के लिए शासन की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया गया है। इन रोजगार मेलों को उद्देश्य युवाओं को स्व-रोजगार से जोड़ कर उन्हें रोजगार देने वाला बनाना है। उन्होंने कहा कि रायसेन जिले में भी लगभग 3500 से अधिक लोगों को अनेक रोजगारोन्मुखी योजनाओं के तहत 32 करोड़ रू से अधिक राशि के ऋण वितरित किए गए हैं। शासन की योजनाओं का लाभ लेकर यह हितग्राही ना सिर्फ स्वयं आत्मनिर्भर बनेंगे बल्कि अन्य लोगों को भी रोजगार उपलब्ध कराएंगे। सरकार द्वारा लोगों को रियायती ब्याज दर पर वित्तीय संस्थानों के माध्यम से ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है।

विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों को किया लाभान्वित

स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि कोरोना महामारी के कठिन दौर में भी सरकार ने लोगों के लिए अनेक योजनाएं प्रारंभ की। लोगों को रोजगार से जोड़ने के लिए स्ट्रीट वेण्डर योजना प्रारंभ की गई। जिसका लाभ लेकर लाखों लोगों ने अपना व्यवसाय फिर से प्रारंभ किया। सरकार द्वारा लोगों को व्यवसाय प्रारंभ करने के साथ ही उसके विस्तार के लिए भी ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों को लाभान्वित करते हुए स्वीकृति पत्र वितरित किए गए। उन्होंने हितग्राहियों से चर्चा कर रोजगार के बारे में जानकारी भी ली।

प्रदेश में तेजी से किया गया स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना काल में प्रदेश में तेजी से स्वास्थ्य सुविधाओं, सेवाओं का भी विस्तार किया गया, जिससे कि मरीजों को त्वरित और समुचित उपचार हो सके। आयुष्मान भारत योजना के तहत पात्र लोगों को निःशुल्क ईलाज की व्यवस्था की गई। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अभी कोरोना संक्रमण फिर से बढ़ रहा है, जिसकी रोकथाम के लिए लोगों का सहयोग भी जरूरी है। सभी नागरिकों से मेरी अपील है कि कोरोना गाइडलाइन और शासन के दिशा-निर्देशों का पालन करें। सरकार द्वारा लोगों को निःशुल्क वैक्सीन लगाई जा रही है। पन्द्रह से 18 आयु वर्ष के किशोरों का भी वैक्सीनेशन प्रारंभ हो गया है, सभी माता-पिता या अभिभावक अपने पात्र आयु वर्ग के बच्चों को कोविड वैक्सीन जरूर लगवाएं।

जिले में 3500 से अधिक हितग्राहियों को ऋण स्वीकृत किए गए

कार्यक्रम में कलेक्टर श्री अरविन्द दुबे ने रोजगार मेले के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि जिले में प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम,  प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन और मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता सहित अन्य योजना के तहत 3500 से अधिक हितग्राहियों को 32 करोड़ रू की ऋण स्वरोजगार स्थापना के लिए स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को रोजगार से जोड़ने में बैंकों का भी महत्वपूर्ण योगदान है तथा बैंकों द्वारा अधिक से अधिक हितग्राहियों को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है।  
कलेक्टर श्री दुबे ने सभी से कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु सावधानी बरतने और कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की अपील करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है। सार्वजनिक स्थलों पर सभी मास्क लगाएं और सोशल डिस्टेंसिंग रखें। उन्होंने कहा कि शासन के निर्देशानुसार जिले में मकर संक्रांति पर्व पर मेलों का आयोजन नहीं किया जा रहा है। नागरिक भी भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचे।  
कार्यक्रम में सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया के वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक श्री आरसी गोयल ने कहा कि मुख्यमंत्री की मंशानुसार बैंकों द्वारा युवाओं को ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है जिससे कि वह अपना रोजगार स्थापित कर सकें। युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए बैंक सदैव तत्पर है। हितग्राही अपना स्वरोजगार स्थापित कर रहे हैं, उसमें पूरी लगन और मेहनत से काम करें जिससे कि उनके व्यवसाय का विस्तार हो। साथ ही वह अन्य लोगों को भी रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएं। कार्यक्रम में सॉची जनपद अध्यक्ष श्री एस मुनियन, जिला पंचायत सीईओ श्री पीसी शर्मा सहित अन्य अधिकारी एवं हितग्राही उपस्थित थे।

समूह से जुड़कर श्रीमती सुशीला के जीवन में आया बदलाव

कार्यक्रम में स्व-सहायता समूह की सदस्य श्रीमती सुशीला शाक्या ने अपना अनुभव बताते हुए कहा कि आजीविका मिशन से जुड़ने के बाद ना सिर्फ वह आत्मनिर्भर बनी बल्कि उनके जीवन स्तर में भी बदलाव आया। समूह से जुड़ने के बाद उन्हें रोजगार मिला, मान-सम्मान मिला और परिवार की आर्थिक उन्नति में भी वह अपना योगदान दे रही हैं। उन्होंने बताया कि वह अन्य महिलाओं को भी स्व-सहायता समूह से जुड़ने के लिए प्रेरित करती हैं। कार्यक्रम में भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम का लाईव प्रसारण भी देखा व सुना गया। 

न्यूज़ सोर्स : Indiacitynews. com