मेघनाथ के  शक्ति वाण से लक्ष्मण हुए मूर्छित...

सजीवन बूटी के लिए हनुमंत लाल  ने जब द्रोणागिरी पर्वत उठाया।

सी एल गौर

रायसेन। रामलीला महोत्सव के चलते शनिवार को स्थानीय कलाकारों द्वारा लक्ष्मण शक्ति प्रसंग की लीला का आकर्षक मंचन किया जिसे देखने के लिए नव वर्ष में श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ पड़ा। प्रस्तुत प्रस्तुत की गई लीला के अनुसार लंकापति रावण अपने पुत्र मेघनाथ को युद्ध मैदान में भेजता है जब मेघनाथ रामा दल में जाकर ललकारता है और मैदान में आने के लिए कहता है जिस पर भगवान श्री राम अपने छोटे भाई लक्ष्मण जी एवं उनके साथ अंगद और हनुमान जी को भी साथ भेज देते हैं और कहते हैं कि मैदान में लक्ष्मण जी की मदद करना। इधर मेघनाथ और लक्ष्मण जी के बीच तेजस्वी प्रसंग होता है और बातों ही बातों में दोनों के बीच घनघोर युद्ध शुरू हो जाता है काफी देर तक मेघनाथ और लक्ष्मण जी के बीच युद्ध चलता है अंततः मेघनाथ अपनी तरह तरह की शक्तियों का उपयोग करता है आखिरी दौर में मेघनाथ अपनी शक्ति दिखाते हुए शक्ति का प्रयोग कर लक्ष्मण जी को मूर्छित कर देता है। इसके पश्चात हनुमान जी लक्ष्मण जी को मूर्छित अवस्था में भगवान श्री राम के पास ले जाते हैं और प्रभु श्री राम जब अपने भ्राता लक्ष्मण को मूर्छित अवस्था में देखते हैं तो  रोने लग जाते हैं और कहते हैं कि मेरे भाई लक्ष्मण को क्या हो गया इस दौरान रामा दल में जामवंत जी रहते हैं और वह लक्ष्मण जी की मूर्छित अवस्था को दूर करने के लिए सुखेन का पता बताते हैं जो कि द्रोणागिरी पर्वत पर रहते थे वहां सजीवन बूटी लाने के लिए हनुमंत लाल जी को भेजा जाता है, जय श्री राम का जयकारा लगाते हुए हनुमान जी द्रोणागिरी पर्वत पर पहुंचते हैं और सुखेंन  वेद से सजीवन बूटी का पता लगाकर पूरे द्रोणागिरी पर्वत को ही अपने हाथों पर उठा लाते हैं क्योंकि सुखेंन  ने बताया था कि सुबह होने से पहले ही  बूटी काम करेगी।  इस प्रकार से हनुमान जी समय पर ही पर्वत सहित सजीवन बूटी लेकर आ गए जिस के उपयोग से लक्ष्मण जी की  मूर्छित अवस्था  दूर होती है और श्रद्धालुओं से भरे हुए रामलीला मैदान में भगवान श्री राम की जय जय कार होती है।  इस प्रसंग को देखकर मौजूद बड़ी संख्या में श्रद्धालु भाव विभोर हो गए। प्रसंग के दौरान लक्ष्मण की भूमिका कृष्णा शुक्ला और मेघनाथ की भूमिका गुरुदयाल बैरागी द्वारा निवाई गई जिसकी सराहना मौजूद श्रद्धालुओं द्वारा की गई।

रामलीला में आज होगी कुंभकरण वध की आकर्षक प्रस्तुति।

श्री राम लीला मेला आयोजन समिति के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आज रविवार को रामलीला में कुंभकरण वध की आकर्षक लीला का मंचन स्थानीय कलाकारों द्वारा किया जाएगा जिसे देखने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु रामलीला मैदान पहुंचेंगे।


नए वर्ष में रामलीला देख कर खुश नजर आए श्रद्धालु,

रामलीला मैदान में संचालित हो रही रामलीला को देखकर नवागत वर्ष में श्रद्धालु भी खुश नजर आ रहे थे रामलीला मेले में मिष्ठान भंडार से लेकर जनरल सामग्री की दुकानों पर भारी संख्या में ग्राहकों की भीड़ देखी गई वही रमलीला मेले की शोभा बढ़ा रहे
 झीलों के आसपास भी बड़ी संख्या में लोग नए वर्ष के उपलक्ष में आनंद उठाते देखे गए।

न्यूज़ सोर्स : सी एल गौर रायसेन